योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा

योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा

Lifestyle
Spread the love

Yoga expert for weak eye sight : इस लेख में हम आपको योगा एक्सपर्ट रुबिका द्वारा सुझाए गए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप रोजाना करते हैं तो आखों पर चढ़ा मोटा चश्मा कुछ ही महीनों में उतर जाएगा.

Weak eye sight : आजकल  कम उम्र में ही लोगों की आंखों पर पावर वाला चश्मा चढ़ जा रहा है. चश्मा लगने का प्रमुख कारण आंखों की ठीक ढंग से देखभाल ना करना, पोषक तत्वों की कमी या फिर जेनेटिक हो सकता है. योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा , लेकिन कमजोर पड़ गई आंख की रोशनी को लाइफस्टाइल में सुधार करके मजबूत किया जा सकता है. इस लेख में हम आपको योगा एक्सपर्ट रुबिका द्वारा सुझाए गए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप रोजाना करते हैं तो आखों पर चढ़ा मोटा (remedy for weak eye sight) चश्मा कुछ ही महीनों में उतर जाएगा. तो आइए जानते हैं उन असरदार 6 तरीकों के बारे में.

योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा कमजोर आंख की रोशनी के लिए 7 योगासन

पहला तरीका – आप अपनी हथेलियों को आपस में रगड़िए, फिर उन्हें अपनी आंखों पर रखिए. ऐसा आप 3 बार करें. 

दूसरा तरीका – आपको अपनी आंखों को 10 बार 5 राउंड में झपकाना है. यानी पूरे 50 बार आंखों को ब्लिंक करना है. 

तीसरा तरीका – आपको अपने हाथ के अंगूठे को ऊपर नीचे करना है आंख की सीध में. 

चौथा तरीका – अपनी आंखों को क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज घुमाइए. ऐसा आप 2 से 3 मिनट करिए. 

पांचवां तरीका – अपने आंखों को ठंडे पानी से 10 बार छिंटे मारकर धोइए. 

छठवां तरीका – अपने अंगूठे को क्लॉकवाइज घुमाइए. जैसे अंगूठा घूमे आप उस तरफ आंख को ले जाइए. यह भी आंख की रोशनी मजबूत करता है. 

योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *